गर्भावस्था के दौरान गैस्ट्रिक समस्या के लिए 14 घरेलू उपचार - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Saturday, September 22, 2018

गर्भावस्था के दौरान गैस्ट्रिक समस्या के लिए 14 घरेलू उपचार

गर्भावस्था के दौरान गैस्ट्रिक समस्या के लिए 14 घरेलू उपचार


गर्भावस्था वह चरण है जो एक महिला को पूर्ण और संतुष्ट महसूस करती है। यह जानकर कि आपके अंदर एक जीवन बढ़ रहा है और जल्द ही आपके साथ कुछ महीनों में रहेगा, दोनों रोमांचक और अयोग्य हैं।
गर्भावस्था वह चरण है जो एक महिला को पूर्ण और संतुष्ट महसूस करती है। यह जानकर कि आपके अंदर एक जीवन बढ़ रहा है और जल्द ही आपके साथ कुछ महीनों में रहेगा, दोनों रोमांचक और अयोग्य हैं। आप दुनिया के शीर्ष पर महसूस करते हैं, लेकिन गर्भवती होने से गुलाब का बिस्तर नहीं होता है, क्योंकि आप कुछ कठिन और शर्मनाक परिस्थितियों का भी अनुभव कर सकते हैं। कभी-कभी, आप दिन के दौरान कई बार फूला हुआ और गैस पास कर सकते हैं।


गर्भवती होने पर गैस के लिए घरेलू उपचार


आंकड़े बताते हैं कि एक औसत व्यक्ति रोजाना 15-20 बार गैस पास करता है। यह केवल गर्भावस्था के दौरान ही यह संख्या लगभग दोगुनी हो जाती है और इससे कुछ असुविधा और शर्मिंदगी हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान गैस्ट्रिक समस्याओं से निपटने के लिए घरेलू उपचार काफी प्रभावी हैं और आसानी से लागू किए जा सकते हैं।

गैस समस्या का इलाज करने के लिए यहां कुछ प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं

1.पानी का सेवन बढ़ाएं :-



दिन के दौरान नियमित अंतराल पर बहुत सारे पानी पीकर अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। वास्तव में, अपने दिन को एक गिलास पानी पीकर शुरू करें और पूरे दिन डुबकी रखने के लिए पास के इस स्वाभाविक रूप से कायाकल्प तरल पदार्थ की एक बोतल रखें। ताजा फलों के रस शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने और सूजन को रोकने में भी मदद करते हैं।

2. कृत्रिम रूप शुगर उपयोग बंद करें


यदि आप मीठे भोजन और पेय के लिए लालसा को कम करने का कोई तरीका ढूंढ सकते हैं, तो आप अपने आप को एक महान पक्ष करेंगे। कृत्रिम रूप से स्वाद वाले फलों के रस और पेय पदार्थों में आमतौर पर पाया जाने वाला फ्रूटोज़ सूजन और गैस का कारण बन सकता है।

3. अपने आहार से फ्राइड फूड कम करें


चिप्स और फ्राइज़ जैसे तला हुआ भोजन खाने से बचें; हालांकि तला हुआ भोजन सीधे गैस नहीं छोड़ सकता है, आप गर्मी के दौरान पाचन प्रक्रिया काफी धीमी होने के कारण सूजन महसूस करेंगे। इसके अलावा, सेम, प्याज, ब्रोकोली, गोभी, और फूलगोभी जैसे खाद्य पदार्थ गैस्ट्रिक समस्याओं का कारण बनने में सक्षम हैं, इसलिए गर्भावस्था के दौरान उनसे दूर रहें।

4. फल और हरी सब्जी ज्यादा खाए

अपने आहार में गाजर, सेब, दलिया, पत्तेदार सब्जियां, और नाशपाती जोड़ें क्योंकि वे पाचन तंत्र से पानी को अवशोषित करने में मदद करते हैं। फाइबर आसानी से आंतों के माध्यम से भोजन को स्थानांतरित करता है। फाइबर समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने से आपके आंत्र आंदोलन नियमित हो जाएंगे और आप फूला नहीं पाएंगे।

5. छोटे भोजन के लिए जाओ



दिन में तीन पूर्ण भोजन खाने के बजाय, आप उन्हें दिन में छह छोटे भोजन में विभाजित कर सकते हैं। अपने भोजन को एक आराम से गति से खाएं, भोजन करें और सुनिश्चित करें कि आप अगले चम्मच लेने से पहले इसे ठीक से चबा लें। इसके अलावा, केवल स्वस्थ भोजन खाने में व्यस्त रहें।

Read More:- पपीता के दुष्प्रभाव और उनके उपयोग से संबंधित चेतावनियां




6. मेथी बीज

मेथी के दौरान गैस की परेशानी को नियंत्रित करने के लिए मेथी के बीज की खपत एक कोशिश और परीक्षण समाधान रहा है। आप मेथी के बीज का एक बड़ा चमचा ले सकते हैं और रात भर पानी में भिगो सकते हैं। पानी से बीज फ़िल्टर करें और पेट फूलना कम करने के लिए पानी पीएं।




7. नींबू का रस

एक पूरे नींबू को एक कटोरे में निचोड़ें और एक कप पानी और आधे चम्मच बेकिंग सोडा जोड़ें। बेकिंग सोडा पूरी तरह से भंग होने तक हलचल रखें। गैस और अन्य गैस्ट्रिक समस्याओं से पूरी तरह से राहत के लिए इसे पीएं। सुबह में गर्म पानी के साथ नींबू का रस पीने से पेट दर्द राहत भी होती है।





8. हर्बल चाय

यह गर्भावस्था के दौरान गैस्ट्रिक समस्याओं से निपटने के लिए एक बेहद लोकप्रिय घरेलू उपाय है। मिंट, ब्लैकबेरी, रास्पबेरी, और कैमोमाइल हर्बल चाय पाचन की प्रक्रिया में सहायता के लिए जाने जाते हैं। हर्बल चाय को बहुत ज्यादा उबाल लें क्योंकि यह उसके पास होने वाले उपचार गुणों को नष्ट कर देगा। सर्वोत्तम प्रभावों के लिए दिन में दो बार इसका उपभोग करें। पेपरमिंट टी गर्भावस्था के दौरान गैस से राहत पाने का भी एक सिद्ध तरीका है। स्वाद के लिए शहद जोड़ें और इसे दिन में तीन बार पीएं।


9. धनिया

यह घटक ज्यादातर घरों में उपलब्ध है और गैस और सूजन के इलाज के लिए एक प्राकृतिक उपाय है। इसे कच्चा खपत किया जा सकता है या आप अपने पाचन को ट्रैक पर रखने के लिए इसे अपने दैनिक आहार में जोड़ सकते हैं। धन में अम्लता और जलने की उत्तेजना के लिए धनिया पत्तियां भी बहुत अच्छी हैं। भुना हुआ धनिया मक्खन के गिलास में जोड़ना अपमान और गैस को खाड़ी में रखने के लिए उपयोगी होता है।

10. गर्म पानी

अपचन और अन्य गैस्ट्रिक समस्या को हर दिन एक गिलास गर्म पानी पीने से प्रभावी ढंग से निपटाया जा सकता है। यह केवल आपके पाचन को अच्छी हालत में रखता है बल्कि उचित आंत्र आंदोलनों को सुनिश्चित करता है, जो आम तौर पर प्रभावित होते हैं। यदि आपको किसी रेस्तरां या पार्टी में भोजन खाना पड़ेगा, तो इसे एक गिलास गर्म पानी के लिए पूछने का एक बिंदु बनाएं (यदि संभव हो तो आधा नींबू निचोड़ें) और भोजन के बाद उपभोग करें।

11. ड्रमस्टिक



यह रेशेदार भोजन आपके भोजन के लिए एक आवश्यक जोड़ है, खासकर अगर आप कठोर मल से पीड़ित हैं। चूंकि आंत्र आंदोलन अनियमित हैं, इसलिए आपके शरीर में अतिरिक्त गैस गठन की संभावना है। इससे आपके भोजन में खुरदरापन की मात्रा बढ़ेगी और पेट में स्वास्थ्य में काफी हद तक सुधार होगा।

12. लक्सेटिव्स

गर्भावस्था के दौरान मल नरम और लक्सेटिव्स से बचा जाता है, लेकिन खनिज तेल आधारित उपयोग के लिए सुरक्षित हैं। वे सूजन के खिलाफ तत्काल राहत प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी प्रतिक्रिया से अपने बच्चे को और अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

13. फूड्स का सही विकल्प

गर्भावस्था वह समय है जब आपको ध्यान से अपने आहार की निगरानी करनी चाहिए और खपत के लिए सही प्रकार का भोजन चुनना चाहिए। संसाधित खाद्य पदार्थों या जमे हुए रात्रिभोज की तुलना में ताजा खाद्य पदार्थों को हमेशा इस समय के दौरान सबसे अच्छा माना जाता है। गर्भावस्था के दौरान जैविक रूप से संशोधित और कीटनाशकों से मुक्त कार्बनिक खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इससे पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके से अपचन और पेट फूलना की संभावना कम हो जाएगी।



Read More:- foods to eat in pregnancy

14. योग और व्यायाम

आपको हल्के अभ्यास और योग के लिए दैनिक कार्यक्रम तैयार करना चाहिए क्योंकि आप पूरे दिन बैठे रहेंगे और इससे गैस के अतिरिक्त गठन हो सकते हैं। हल्के व्यायाम, जैसे पार्क के चारों ओर एक दैनिक चलना, खासकर सुबह या रात के खाने के बाद, गर्भवती महिलाओं के लिए आदर्श साबित हो सकता है। किसी भी प्रकार के सख्त अभ्यास से बचें। इसके बजाए, गर्भावस्था के दौरान योग (पेशेवर सलाह लेना) का चयन करें और गैस और अन्य गैस्ट्रिक समस्याओं से छुटकारा पाएं।




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad