गर्भावस्था में उल्टी होने पर आजमायें ये तरीके - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Wednesday, September 20, 2017

गर्भावस्था में उल्टी होने पर आजमायें ये तरीके



गर्भावस्था में उल्टियां होना एक स्वभाविक बात है।  इस दौरान महिला में आंतरिक रूप से और बाहरी तौर पर कई तरह के बदलाव होते हैं।  हॉर्मोनल बदलावों के चलते जी मिचलाना और उल्टी होने जैसी समस्याएं हो जाती हैं।  नौ महीने के गर्भकाल में महिला को ऐसी बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.



तुलसी


उल्टी को राकने के लिए अाप घर पर गर्भवती को तुलसी के पत्ते का रस अौर उसमें शहद मिलाकर चाटने को दें।

धनिया 


गर्भावस्था के दौरान अगर लगातार उल्टी हो रही हो और जी मिचला रहा हो तो सूखी धनिया या फिर हरी धनिया को पीसकर उसका मिश्रण बना लें।  समय-समय पर ये मिश्रण गर्भवती को देते रहें।  ऐसा करने से कुछ समय बाद उल्टी आनी बंद हो जाएगी।  आप चाहें तो इसमें काला नमक भी मिला सकती हैं। 

अदरक 


अदरक गर्भवती महिलाओं में होने वाली उल्टी रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। यह आपके पाचन तंत्र को ठीक कर पेट में बन रहे अम्ल को शांत करता है। जब आपको लगे की उल्टी होने वाली है, तो आप अदरक सूंघ सकती हैं, इसकी महक से उल्टी होनी रुक जाएगी।

खाने की उचित मात्रा 


इस वजह से पेट का फूलना, गैस बनना, हाजमा कमजोर होना, ऐसिडिटी, कब्ज इत्यादि की समस्या आती है ऐसे में खाना थोड़ा थोड़ा करके खाना चाहिये परंतु यदि यह समस्या बहुत अधिक बढ़ जाए तो ऐसी स्थिति में चिकित्सीय परामर्श लेना आवश्यक होता है।

पुदीना 




गर्भवती महिलाओं के लिए पुदीना खाने से उल्टी कम हो जाती है। इस के लिए आप कुछ पुदीना के पत्ते लें उसे एक कप गर्म पानी में डाल दें, इसके बाद उसमें थोड़ी चीनी या शहद मिलाएं और 5 से 10 मिनट तक उबालें इस चाय को सुबह उठते ही पीयें। इससे आपकी उल्टी रूक जाएगी। कुछ महिलाओं को पुदीने की महक से उल्टी होती है अगर आपके साथ ऐसा है तो पुदीना ना खाएं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad