मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Tuesday, September 12, 2017

मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय



आज के समय में बहुत से लड़केलड़कियां एक बात से बहुत परेशान होते है और वह है चेहरे पर कीलमुंहासो का होना। किसी के भी चेहरे पर दागधब्बे अच्छे नहीं लगते और इससे एक खुबसूरत चेहरा भी बदसूरत नजर आने लग जाता है इस के पीछे मुख्य कारण है कि  शरीर में हार्मोन्स  का निर्माण होने लगता हैऔर इस के कारण त्वचा में तेल उत्पन्न होने लगता है जो मै के साथ रोम  के छिद्र को बंद कर देते है।  परिणाम यह होता है कि  छिद्र के अन्दर बैक्टीरिया का फैलाव होता है और त्वचा पर मुहाँसे निकल आते है। अगर इस में लापरवाही रखे तो आगे जाके यह काले दाग और धब्बे छोड़ देते है जिन्हें निकालना मुश्किल होता है।  इसीलिए जवानी में ख़ास सावधानी रखे स्वछता की तो मुहासे ही हो और अगर हो भी जाए तो बिना दाग के आप मिटा दे। 


कारण


ज़्यादा धूप मे घूमने से




धूल मिट्टी मे घूमने से


ज़्यादा मेडिकल्स दवाईया क्रीम्स लगाने से

पुराने पिम्पल्स को हाथ  लगाकर फोड़ने से


उपाय


तले हुए, मसालेदार आहार को कम मात्रा में खाए। 




पूरी नींद ले। 



पानी अधिक मात्रा में पियें। 


चेहरे की त्वचा को बार बार धोते रहे और बिलकुल स्वच्छ रखे। चेहरे के त्वचा के छिद्र को खुला  और साफ़ रखे।  उस के लिए आप हर रोज रात को और सवेरे उठ के भाप से त्वचा साफ़ करे। 


कास्मेटिक का उपयोग ही करे। 

फल और सब्जी ज्यादा प्रमाण में खाए। 


साबुन से चेहरा धोये। 


सिर्फ बेसन, चावल का आटा और हल्दी का प्रयोग करे। 


अपने चेहरे से दाग और धब्बो को दूर करने के लिए आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते है।  पुदीने में काफी मात्रा में मेंथॉल होता है जो आपके मुंहासो में जलन को कम कर देता है।  आप पुदीने के रस को अपने मुंहासो पर लगाये और कुछ समय बाद उसे पानी से धो ले। 


मुलतानी मिट्टी चेहरे के लिए सभी प्रकार की बीमारिया एक्ने की प्राब्लम मे गुणकारी दवा है।  मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल मे मिक्स करके चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे का ज़्यादा आयिल तेल खीच लेती है और मुलतानी मिट्टी के कारण चेहरे पर दाग कील मुहाँसे भी कम हो जाते हैं। 


एक नींबू का रस लेकर उसमे बेकिंग सोडा खाने का सोडा मिक्स करले और मिनिट बाद इसको आपके हाथो से चेहरे पर लगाले।  इसको संभलके लगाना है आँखो के अंदर जाने नही देना है अगर गया तो आँखो को तुरंत अच्छे पानी से धो ले।नींबू और खाने का सोडा का ईस्तमाल से आपके चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है और आपकी स्किन गोरी दिखने लगती है। 



एलोवेरा  हमारे चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है जिस कारण यह बहुत प्रसिद्ध है।  इसका रस कीलमुंहासो पर लगाने से कीलमुंहासे बहुत जल्दी ठीक हो जाते है।  अपने चेहरे को खुबसूरत बनाये रखने के लिए भी आप एलोवेरा का प्रयोग कर सकते है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad