फैशन की नासमझी से कहीं बिगड़ न जाये लुक - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Thursday, July 13, 2017

फैशन की नासमझी से कहीं बिगड़ न जाये लुक

फैशन की एक छोटी गलती भी आपके लुक को बिगड़ सकती है। स्टाइलिश दिखना चाहती हैं ,तो आपको फैशन की पूरी समझ होना भी बहुत जरुरी है। 





खुद को फैशनेबुल दिखाने के चक्कर में अक्सर महिलाएं कुछ  ऐसी गलतियां कर बैठती हैं , जिस बजह से वे उम्र से ज्यादा बड़ी दिखती हैं। फैशन एक्सपर्ट बताते हैं कि ज्यादातर महिलाएं  के चुनाव में गलतियां करती हैं। इस बजह से वे खूबसूरत दिखने के बजाय अपनी सुंदरता को कम कर लेती हैं। एक शोध में भी पाया गया है कि ज्यादातर महिलाओं का पहनावा उनके शरीर के हिसाब से नहीं होता है। ऑस्ट्रेलिया के चैनल नाइन के स्टाइलिस्ट एक्सपर्ट अलेक्स विल्सन के मुताबिक ,अक्सर महिलाएं छोटी -छोटी चीजों से अपनी ख़ूबसूरती को ख़राब कर लेती हैं। ज्यादा खूबसूरत लगने की चाह में वह कपड़ों को अच्छी तरह से पहन नहीं पाती और वही कपड़े  उनकी ख़ूबसूरती को ख़राब कर देते हैं। 

ऐसी ही कुछ गलतियां , जिन्हें महिलाएं अक्सर दोहराती हैं -

१-गलत फिटिंग के कपड़े पहनना 

 कुछ महिलाएं अपने शरीर के हिसाब से कपड़े न पहनकर ज्याद टाइट या फिर जरुरत से ज्यादा लम्बाई की ड्रेस पहन लेती हैं। जिससे वह उम्र से ज्यादा बड़ी दिखाई देती हैं। कोई भी ऑउटफिट्स  पहनते समय मिरर के सामने खड़े होकर जरूर देखें कि वह स्टाइल  आपको सूट कर रहा है या नहीं। फैशन से प्रभाबित होकर कुछ
 भी पहन लेना ,आपके लुक को ख़राब कर सकता है। कुछ महिलाएं  जरुरत से ज्यादा टाइट जीन्स पहनती हैं , जिससे पैरों की त्वचा साफ दिखाई देती है। यह फैशन आपकी बढ़ती उम्र को बयां करती है। यदि कोई कपड़ा जो फिट नहीं आ रहा है,उसे भी आप नए ढंग से पहन सकती हैं। इसके लिए आप वर्क वाले अलग -अलग फैब्रिक की जैकेट ले सकती  हैं। यह जैकेट आपकी कमर से थोड़ी ऊपर होनी चाहिए। ऐसी जैकेट महिलाओं पर अच्छी लगती है। आप इसे सलवार सूट या अनारकली सूट के साथ पहन सकती हैं। 

२-लम्बाई से सम्बंधित 



 बढ़ते वजन के कारण महिलाओं के घुटने पहले के मुकाबले मोटे हो जाते हैं।
इन्हीं मोटे घुटनों को छिपाने के लिए महिलाएं अक्सर डॉन मैक्सी पहन लेती  हैं। डॉन मैक्सी गले से शुरू होकर आपके पैरों की उँगलियों तक जाती है।  डॉन मैक्सी पहनने से महिलाएं औसतन और मोटी लगती हैं। इसलिए  डॉन  मैक्सी पहनने से बचना चाहिए। अगर आप अपने घुटने छुपाना ही चाहती हैं,  तो स्कर्ट पहन सकती हैं। लॉन्ग  स्कर्ट आजकल चलन में भी है और आपके  मोटे पैरों को भी छुपा देती है।  

३-हमेशा काले कपड़े ही पहनना 




काला यानि ब्लैक सदाबहार रंग है। यह फैशन से आउट भी नहीं होता।लोग इसे हर मौके पर पहनना पसंद भी करते हैं ,  लेकिन क्या आपको पता है कि बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर पड़ने वाले रिंकल ब्लैक कलरमें उभर कर दिखाई देते हैं। अगर आप भी हमेशा काले रंग का कपड़ा पहनती हैं,तो इसके साथ पहने जाने वएक्सेसरीज पर ध्यान दें। अन्यथाआप अपनी उम्र से ज्यादा दिखेंगी। काले  रंग की ड्रेस के साथ कलरफुल स्कार्फ ,स्टेटमेंट नेकलेस अवश्य पहनें। इससे इस रंग का असर कम दिखाई देगा। 

४-गलत फैब्रिक का चुनाव 


फैशन करना ,खूबसूरत दिखना हर महिला को पसंद होता है। अच्छा दिखने के चक्कर में महिलाएं मौसम के हिसाब से कपड़े नहीं पहनतीं ,जिससे वह बीमार होती हैं। गर्मी के दिनों में नायलॉन के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। ऐसे ही गर्मियों में भारी कपड़े पहनने से बचना चाहिए। यह भी देखा जाता है कि ४० साल के ऊपर की महिलाएं सर्दियों की शुरुआत में ही मोटे -मोटे स्वेटर और कार्डिगन पहनना शुरू कर देती हैं। ऐसे पहनावों से महिलाओं को बचना चाहिए। मौसम के हिसाब से कपड़े पहनना ही समझदारी कहलाती है। 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad