हड्डियां मजबूत रखने के लिए मैग्नीशियम युक्त आहार जरुरी - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Thursday, July 13, 2017

हड्डियां मजबूत रखने के लिए मैग्नीशियम युक्त आहार जरुरी




अक्सर बढ़ती उम्र में हड्डियों से सम्बंधित समस्याएं शुरू हो जाती हैं। यदि आप चाहते हैं कि बुढ़ापे में भी आपकी हड्डियां मजबूत बनी रहें , तो मैग्नीशियम को अपने खानपान में जरूर शामिल करें। एक नयी रिसर्च से पता चला है कि मैग्नीशियम बढ़ती उम्र के लोगों के लिए बहुत अच्छा है , खासकर महिलाओं के लिए। यूनिवर्सिटी ऑफ़ ब्रिस्टल एंड ईस्टर्न फ़िनलैंड में हुए इस शोध के मुताबिक , जो लोग खाने में मैग्नीशियम की मात्रा को अधिक डालते हैं , उनकी हड्डियां मजबूत रहती हैं। जिस तरह कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों को मजबूती देने में अहम भूमिका निभाते हैं , ठीक उसी तरह मैग्नीशियम भी हड्डियों के लिए बेहद जरुरी हैं। अभी तक एक्सपर्ट बताते थे कि मैग्नीशियम हड्डियों के लिए अच्छा है , लेकिन इस बात पर किसी तरह की कोई रिसर्च सामने नहीं आयी थी। यूनिवर्सिटी ऑफ़ ब्रिस्टल एंड ईस्टर्न फ़िनलैंड के शोधकर्ताओं ने 2245 लोगों पर 20 साल तक रिसर्च की और पाया कि पुरुषों के शरीर में 44 % से ज्यादा मैग्नीशियम होता है ,तो हड्डी टूटने का खतरा कम हो जाता है। उन लोगों पर भी रिसर्च की गयी , जो पहले से ही मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा लेते थे। शोध में पता चला कि उन्हें आज तक किसी भी तरह की हड्डी से सम्बंधित कोई परेशानी नहीं हुई थी। हड्डी विशेषज्ञ डॉक्टर सेतौर रुमुस्तर के मुताबिक , खून में मैग्नीशियम की मात्रा कितनी है , यह डाइट पर निर्भर करता है। शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ाने के लिए पौस्टिक आहार लेना जरुरी हैं। 



साबुत अनाज, मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, ब्राउन राइस, बादाम, दलिया, आलू , डेयरी उत्पाद, चॉकलेट, कॉफी, आदि मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत हैं, इनका सेवन भरपूर मात्रा में कीजिए।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad