पेडिक्योर टिप्स- आपके पैरों की पार्लर जैसी देखभाल अब घर पर ही करें। - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Tuesday, July 17, 2018

पेडिक्योर टिप्स- आपके पैरों की पार्लर जैसी देखभाल अब घर पर ही करें।

पेडिक्योर टिप्स- आपके पैरों की पार्लर जैसी देखभाल अब  घर पर ही करें।



महिलाएं अपने मेकअप, हेयर स्टाइल पर पूरा ध्यान देती हैं, जिससे लुक अच्छा नजर आए। लेकिन पैर और पैरों के नाखून की अक्सर अनदेखी कर देती हैं। इससे पैर गंदे और खुरदुरे हो जाते हैं, एड़ियां फट जाती हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि पैरों की प्रॉपर केयर की जाए, इसके लिए पेडिक्योर बेस्ट ऑप्शन है।


ज्यादातर महिलाएं पार्लर से ही पेडिक्योर करवाती हैं। हालांकि घर पर भी आसानी से पेडिक्योर किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए उचित विधि को  फॉलो करना जरूरी है।

सबसे पहले तो आपको सभी सामान को एकत्रित कर लें

गुनगुना पानी,
एक छोटा सा टब,
नेल क्लिपर
फाइल्,
प्यूमिक स्टोन ,
क्यूटिकल क्रीम।  

पेडीक्योर करने का तरीका


१.  नेल पॉलिश हटाएं -


पेडीक्योर करने से पहले पैरों के नाखून पर लगे नाखून पॉलिश को कॉटन बॉल (रूई) से नेल पेंट रिमूवर लगाकर अच्छी तरह साफ कर लें।



पैरों को नाखूनों के साफ रखने के लिए नेल पेंट को दो सप्ताह से ज्यादा देर लगा कर न रखें। इसे ज्यादा देर लगाने से नाखूनों में पीलापन आने लगता है। नेलपेंट हटाने के बाद 1-2 दिन इसे न लगाएं।

एसिटोन का प्रयोग बहुत कम करें। यह नाखूनो को रुखा बनाता है। और अगर आपको एसिटोन का प्रयोग करना ही है तो किसी अच्‍छी क्‍वालिटी के एसिटोन का प्रयोग करें।

२. पैर डुबाएं


गुनगुने पानी में नींबू का रस,शैंपू,सेंधा नमक, चिकने छोटे पत्थर और गुलाब की पंखुड़ियां डाल कर इसमें 20-25 मिनट के लिए पैर डुबोएं।

३. मृत त्वचा हटाएँ 



पैरों को पानी से निकालें, टॉवेल से अच्छी तरह पोछ लें। क्यूटिकल क्रीम को अपने पैरों और नाखूनों पर लगाएं। इसके बाद प्यूमिक स्टोन से पैर रगड़ कर डेड स्किन को साफ करें। इसके बाद नेल कटर से अपने नाखून काट लें।

 ४. मैल हटाएँ 


ओटमील और शुगर को मिलाएं और फिर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर इसे अच्छी तरह फेंट लें और अंत में ऑलिव ऑयल मिलाकर इस स्क्रब को इस्तेमाल करें। इससे पैरों में छिपा हुआ मैल आसानी से बाहर आ जायेगा। 
अब साफ पानी से अपने पैरों को धो ले। 

 ५. एड़ियों का भी ख्याल रखें 


यदि आपके पैरों में दरार है या एड़ियां फटी हों तो कोई एंटीसेप्टिक क्रीम से भी मालिश कर सकती हैं।

 ५. मॉइस्चराइज़ करें 


पैरों को अच्छी तरह पोंछने के बाद इनकी मॉयश्चराइजिंग करें। इसके लिए मॉयश्चराइजर क्रीम, ऑलिव ऑयल या फिर बादाम के तेल का इस्तेमाल करें। इससे पैरों की स्किन ग्लोइंग नजर आएगी।

६. धूल से बचें 


सफाई के तुरंत बाद ही धुल मिटटी में न चले। बचाव के लिए मोज़े पहन ले किन्तु मौसम का बी ध्यान रखे।  अत्यधिक मोटे वस्त्र के मोज़े न पहने। पसीने से आपके पैरों में खुजली की समस्या हो सकती है। 


उचित विधि को हफ्ते में एक बार जरूर करें और अपने पैरों की सौंदर्यता बनाये रखे।


Read More:- 
मूंगफली खाने के फायदे और मूंगफली के गुण और नुकसान

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad