डायबिटीज के मरीजों को बारिश के मौसम में ध्यान रखनी चाहिए ये बातें - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Tuesday, July 17, 2018

डायबिटीज के मरीजों को बारिश के मौसम में ध्यान रखनी चाहिए ये बातें

डायबिटीज के मरीजों को बारिश के मौसम में ध्यान रखनी चाहिए ये बातें 


बारिश में डायबिटीज मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि मानसून सीजन में डायबिटीज मरिजों को अपनी केयर कैसे करनी चाहिए।


पानी खूब पियें 


ज्यादा हीट के कारण डिहाइड्रेशन के अलावा ब्लड ग्लूकोज लेवल तेजी से घट-बढ़ सकता है। अगर किसी ने पर्याप्त सावधानी नहीं बरती तो इससे हीट स्ट्रोक हो सकता है।

खाने-पीने का समय निर्धारित करें



बारिश के मौसम डायबिटीज के मरीजों के लिए खाने पीने में परहेज करना बहुत जरूरी होता है इसलिए अपने खाने-पीने का एक समय निर्धारित करें। दिन में कई बार अपना ब्लड शुगर चेक करें और ऐसे किसी भी पदार्थ का सेवन ना करे जिससे आप को परेशानी हो। 

पैरों का रखें खास ख्याल



डायबिटीज मरीजों को इस मौसम में अपने पैरों का खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि पैरों की स्किन नर्म होती है। यही कारण है कि पैरों को जल्दी चोट लग जाती है जो भरने में बहुत समय लेती है। इसलिए जितना हो सके अपने पैरों का ध्यान रखें। नॉयलॉन के मोजे पहने की जगह पर आप सूती मोजे भी पहने। सूती मोजे नमी को जल्दी सोख लेते हैं। इसी के साथ ही अपने मोजो को रोजना बदलते रहें।

आंखों को होता है खतरा




डायबिटीज के मरीजों को आंखों के रोगों का खतरा होता है क्योंकि ब्लड शुगर बढ़ जाने से डायबिटीक रेटिनोपैथी हो सकती है। ये खतरा बारिश के मौसम में और ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि इस मौसम में हानिकारक बैक्टीरिया और इंफेक्शन वाले कीटाणु बहुत ज्यादा हावी होते हैं। इसलिए इस मौसम में बारिश के पानी से नहाने से बचें। घर से निकलें, तो सन ग्लासेज पहन कर निकलें और कपड़े धूप में ही सुखाएं।

तरल पदार्थों का ज्यादा सेवन




डायबिटीज के मरीजों को बारिश के मौसम में तरल पदार्थों का ज्यादा सेवन करना चाहिए जैसे सब्जियों का रस, नारियल पानी, अदरक की चाय आदि। इसके अलावा आपको पानी खूब पीना चाहिए। अगर बारिश के बाद मौसम में नमी है तो गर्म तरल पदार्थ जैसे वेजिटेबल सूप, टोमैटो सूप आदि पिएं।

अलसी का सेवन करें 



अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. रोजाना अलसी के बीजों का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और साथ ही हार्ट अटैक होने का खतरा भी कम हो जाता है। अलसी के बीज पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करते हैं। 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad