अगर आप भी धूम्रपान करते हैं तो अपने खाने में ये जरूर शामिल करे - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Monday, September 18, 2017

अगर आप भी धूम्रपान करते हैं तो अपने खाने में ये जरूर शामिल करे



धुम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है ये बात सब जानते है फिर भी कुछ लोग इस बात को इग्नौर करते है। ज्यादातर लोग धूम्रपान केवल दिखावे के लिए शुरु करते है। जब कोई सिगरेट या बीड़ी पीता है तो ब्रेन में लगभग 10 सेकंड और उसके बाद सेंट्रल नर्वस सिस्टम में 5 मिनट तक निकोटिन का असर रहता है।


हालांकि स्मोकिंग करने से थोड़ी देर के लिए काम करने की क्षमता बढ़ती है, लेकिन बाद में शरीर सुस्त होने लगता है। धीरे-धीरे काम करने की क्षमता कम होती जाती है और फिर धूम्रपान की जरूरत महसूस होती है। बार-बार इस तलब को मिटाने की कोशिश में इंसान चेन स्मोकर हो जाता है।

धूम्रपान को छुड़ाने के लिए स्नैक्स जैसे पोटेटो चिप्स, नमकीन मूंगफलियों, फ्रेंच फ्राइज़़ और पॉपकॉर्न में नमक अधिक होता है। आमतौर पर इसे सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है लेकिन ये चीज़ें खाने से आपको धूम्रपान की लत से छुटकारा मिल सकता है।

स्नैक्स 


इन सब चीज़ों में नमक ज्यादा होता हे और यही आपको धूम्र पान के लत से दूर करेगा। नमकीन स्नैक्स खाने से निकोटिन और धूम्र पान की इच्छा ख़तम हो जाती हैं।

चॉकलेट 




जब भी आपका धूम्रपान करने का मन करे तो इससे पीछा छुड़ाने के लिए आप चॉकलेट भी खा सकते हैं। धूम्रपान से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मिल्क चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट का सेवन कीजिए।



फल और सब्जियां


जब धूम्रपान करने से पहले दूध, सेलरी, गाजर खाया जाता है तो उसका स्वाद कड़वा लगता है तथा यह मुंह में भयानक स्वाद छोड़ता है जिसके कारण धूम्रपान करने वाला व्यक्ति सिगरेट को बीच में ही बुझा देता है। अंगूर, केले, सेव, अनानास, नाशपाती, पपीता, आम, अनार, नारियल अदि का सेवन करें। 

विटामिन सी


संतरा, नीबू, आवंला और अमरुद विटामिन सी से भरपूर हैं । इनकी अधिक मात्रा लेने से सिगरेट पीने की इच्छा कम हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सिगरेट आपके शरीर में विटामिन सी की आपूर्ति को रोकती है जिसके कारण आपके शरीर में इसकी कमी हो जाती है जिसे निकोटिन पूरा करता है।



मछली 


धूम्रपान की खतरनाक लत छोड़ने में साल्मन और ट्यूना मछली आपकी मदद कर सकती हैं। ये दो तरह की फिश खाने के बाद आपके मुंह का स्वाद कुछ इस तरह बदल जाएगा कि फिर आपको सिगरेट पीने की इच्छा ही नहीं रहेगी। अगर आप मछली खा सकते है तो ये उपाय बहुत कारगर है।


अदरक

                             
चमत्कारिक रूप से अदरक धूम्रपान करने की आपकी इच्छा को खत्म करती है। आपको बस एक अदरक का टुकड़ा लेकर उसे पीसना है और फिर उसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं। इसके बाद तुरंत इसका सेवन करें।


ओट्स 


ओट्स खतरनाक जहरीले तत्वों को शरीर से बाहर निकलाता है। इसे रोज खाने में शामिल करने  से स्मोकिंग की लालसा कम हो जाती है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad