बारिश के मौसम में बीमारियों से कैसे बचें ? - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Friday, September 8, 2017

बारिश के मौसम में बीमारियों से कैसे बचें ?



बरसात हमें गर्मियों की चिलचिलाती धुप से राहत देती है। किन्तु यह मौसम साथ ही कई बीमारियां भी लाता है।इस मौसम में बाहर का चटपटा खाना जितना अच्छा लगता है वह उतना ही नुकसानदेह भी होता है। इस मौसम में दूषित पानी तथा खाद्य पदार्थों के सेवन करने से हैजा (Cholera), टाइफ़ाइड (Typhoid), और फूडपाइजनिंग (Food Poisoning) जैसे गंभीर रोग हो सकते हैं। बारिश के मौसम में पाचन क्रिया धीमी हो जाती है इसलिए कम वसा युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए।


सामान्य सर्दी, खासी और बुखार 


यह अधिकतर बारिश के मौसम में होते हैं। व्यक्ति के शरीर में नमी बने रहने के कारण सर्दी और खासी होती है। इससे बुखार होने की सम्भावना बढ़ जाती है। बारिश में भीगे हुए रहना और अच्छी तरह सूखने से यह समस्या हो जाती है।सूखे कपड़े पहने।किसी व्यक्ति को जिसे सर्दी हो, अगर आप उसके संपर्क में आये हो तो हाथ ज़रूर धोएं। खट्टे फलों का सेवन करे जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर होती है।

मलेरिया




मलेरिया शीर्ष सामान्य मानसून रोगों की सूची में मलेरिया पहले स्थान पर होता है। मादा एनोफेलीज़ मच्छर मलेरिया का कारण बनता है; वे अकसर जलभराव वाले क्षेत्रों में प्रजनन करते हैं। इसलिए, मलेरिया से बचने के लिए अपनी पानी की टंकी को साफ करते रहिए। मलेरिया के आम लक्षण हैं- बुखार, कंपकंपाना, मांसपेशियों में दर्द और कमज़ोरी।

वायरल बुखार




 हालांकि वायरल बुखार हर मौसम के दौरान होता है, लेकिन मानसून के दौरान यह अकसर होता है। वायरल बुखार के सामान्य लक्षण हल्के बुखार से लेकर गंभीर बुखार तक होता है जो सर्दी और खांसी के साथ 3 से 7 दिनों तक रहता है।

पेट का संक्रमण


मानसून अपने साथ गंभीर पेट संक्रमण जैसे गैस की समस्या भी लाता है जिसके कसरण उल्टी , दस्त, डायरिया और पेट में दर्द हो सकता है। पेट की समस्याओं से बचने के लिए रोडसाइड फूड खाने से बचें, उबला हुआ पानी पिएं और अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पिएं।

त्वचा सम्बन्धी समस्याएँ 




बारिश और त्वचा का अलग ही संभंध होता है। इस मौसम में कई तरह की त्वचा की समस्याएं होती हैं। नमी त्वचा में बैक्टीरिया पैदा करतीं हैं। इससे आपकी त्वचा ख़राब होने लगती है। इसलिए स्वयं को सूखा रखें और गीले कपड़े न पहने। 

स्वच्छता 




अपने घरों को स्वच्छ और सूखा रखें। मच्छरों से बचने के लिए कोइल और नेट उपयोग में लें। सड़क पर मिलने वाले पदार्थ खाएं। कपड़ो को साफ़ और सूखा रखे। उबला पानी पियें। घर के आसपास सफाई रखें। कुछ सामान्य दवाइयाँ तैयार रखें।





No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad