पेट साफ़ करने का जबरदस्त घरेलू उपाय - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Sunday, January 14, 2018

पेट साफ़ करने का जबरदस्त घरेलू उपाय

गैस और कब्ज एक ऐसी बीमारी हैं जो होती तो गलत खान पान से या गलत जीवन शैली से हैं। मगर एक बार हो जाए तो जिन्न की तरह पीछे पड़ जाती हैं और पीछा नहीं छोड़ती। और बड़े से बड़ा आदमी भी इस के आगे बेबस सा बन जाता हैं।यह कब्ज के लक्षण हैं, अधिक तला भुना, मसालेदार खाना, कोल्ड ड्रिंक्स, अधिक भोजन और तनाव इसके प्रमुख कारण हैं, सुबह सवेरे अच्छे से पेट साफ होना, हेल्थी होने की सबसे बड़ी निशानी है, लेकिन समय के साथ इंसान की हर बात बदल बदलती जा रही है, फिर चाहे सोना, उठना-बैठना बात यहां तक कि खान-पान भी काफी बदल सा गया है। समय की कमी कहें या व्यस्तता, हम अपने खानपान का ध्यान नहीं रख पाते जिस वजह से अपच की समस्या होने लगती है।
हमारा पेट सही ढंग से साफ नहीं हो पाता जो शरीर के लिए बहुत हीं हानिकारक होता है। इस वजह से जलन या डकार जैसी समस्या होती है. दरअसल आज हम आपको पेट साफ करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। बता दें कि कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिसके उपयोग से आप अपच जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं।




शहद : रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद हल्के गरम पानी में मिलाकर पीने से अगली सुबह पेट साफ हो जाता है!



नारियल पानी : नारियल पानी भी पेट साफ़ करने में रामबाण है। रोजाना नारियल पानी सुबह खाली पेट पीने से पेट साफ होता है।

आंवला पाउडर : आंवला पाउडर के सेवन से अपच की समस्या को खत्म किया जा सकता है। रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच आंवला पाउडर का सेवन आपके लिए बहुत हीं ज्यादा लाभकारी साबित हो सकता है.!


नींबू का रस, शहद और काला नमक : सुबह खाली पेट नींबू का रस, एक चम्मच शहद और थोड़ा काला नमक 1 गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करने से भी पेट साफ होता है।




सौंफ : सौंफ खाने से गैस और पेट में जलन जैसी समस्याओं से निजात मिलता है. इसलिए जब कभी भी खाएं, खाने के बाद सौंफ अवश्य खाएं।




अलसी के बीज और दूध : अलसी के बीज एक गिलास हल्के गरम दूध के साथ रात को सेवन करने से सुबह पेट बड़ी आसानी से साफ हो जाता है।


इलायची : कई बार ऐसा होता है कि हम ना चाहते हुए भी ज्यादा खाना खा लेते हैं. तो जब कभी भी ऐसा हो छोटी इलायची चबा लें. इलायची में पाचन क्षमता काफी अधिक मात्रा में होती है. ये वाष्पशील तेल व पाचन विकार को दूर करने में सक्षम है. इससे आप थोड़ी हीं देर में खुद को हल्का महसूस करेंगे।


कृपया ध्यान रहे : 
इलायची के सेवन से बदहजमी से भी छुटकारा मिलता है। लेकिन ध्यान रखें कि गर्भवती महिलाएं इलाइची का ज्यादा सेवन ना हीं करें। क्योंकि इससे ग-र्भपात होने का खतरा होता है।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad