लहसुन को दूध में उबाल कर पीने के फायदे - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Monday, September 11, 2017

लहसुन को दूध में उबाल कर पीने के फायदे



 दूध और लहसुन, दोनों ही सेहत के लिए लाभदायक हैं। लेकिन इन दोनों का मिश्रण हो जाए, तो यह सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। दूध हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसे पीने से कई तरह की बीमारियां दूर होती है और हड्डियां मजबूत बनती है। लेकिन अगर आप दूध में लहसुन मिलाकर पिएंगे तो इसके फायदे दोगुने हो जाएंगे। 


आइए जानते हैं दूध में लहसुन मिलाकर पीना सेहत के लिए किस तरह से अच्छा होता है।


1  दूध और लहसुन का मिश्रण आपकी हृदय धमनियों की रूकावट यानि उसमें जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करता है और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है। 



       30 मिली दूध में लहसुन की पांच कलियां उबालें और इस मिश्रण का हर रोज सेवन करें। इससे दमा की शुरुआती अवस्था में काफी फायदा मिलता है। अदरक की गरम चाय में लहसुन की दो पिसी कलियां मिलाकर पीने से भी अस्थमा नियंत्रित रहता है।



       कमर दर्द से अक्सर लोग परेशान रहते हैं. साइटिका पेन में कमर से पैर की नसों तक दर्द जाता है और इससे अक्सर लोग परेशान रहते हैं इसके लिए लोग पेन किलर्स खाते हैं हालांकि इस कमर दर्द को दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय हैं और इन्हीं में से एक है लहसुन के दूध का उपचार. यह एक पुराना तरीका है और नसों में आई सूजन को कम करके दर्द में राहत देता है




             नई मांओं को लहसुन वाला दूध पिलाना काफी अच्छा होता है। बच्चे के जन्म लेने     के बाद अगर मां को लहसुन वाला दूध पिलाया जायें तो मां को स्तनपान कराना      मुश्किल नहीं होता और दूध का तेजी से निर्माण भी होता है। ये दूध नियमित पीने से पाचन तंत्र भी सुधरता हैं।



                                             

    लहसुन की दो कलियां पीसकर एक गिलास दूध में उबाल लें और ठंडा करके सुबह शाम कुछ दिन पीएं दिल से संबंधित बीमारियों में आराम मिलता है।


                                 

   जुकाम और सर्दी में तो यह रामबाण की तरह काम करता है। पाँच साल तक के बच्चों में होने वाले प्रॉयमरी कॉम्प्लेक्स में यह बहुत फायदा करता है। लहसुन को दूध में उबालकर पिलाने से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
   
 


लहसुन का दूध एक प्राकृतिक पेय है। इसके साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। इसका इस्तेमाल आमतौर पर आंत के परजीवी को मारने के लिए किया जाता रहा है।साथ ही वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण से लडऩे के लिए भी ये बेहतरीन एंटीबायोटिक का काम करता है। यह पेय नसों के दर्द में भी आराम दिलाता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।






अगर आपको लहसुन की गंध पसंद नहीं है कारण मुंह से बदबू आती है। मगर लहसुन खाना भी जरूरी है तो रोजमर्रा के लिये आप लहसुन को छीलकर या पीसकर दही में मिलाकर खाये तो आपके मुंह से बदबू नहीं आयेगी। लहसुन खाने के बाद इसकी बदबू से बचना है तो जरा सा गुड़ और सूखा धनिया मिलाकर मुंह में डालकर चूसें कुछ देर तक, बदबू बिल्कुल निकल जायेगी।





No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad