आंवले के रस के फायदे - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Friday, September 15, 2017

आंवले के रस के फायदे


एक अनार सौ बीमारयह कहावत तो आप सबने सुनी होगी, परंतु कोई जानता है ऐसा कौन-सा फल है जो 100 मर्ज  की एक दवा हैवह आंवला है। आंवला कोई आम फल नहीं है, यह तो एक औषधीय फल है। यह अनगिनत अारो लाभों से परिपूर्ण है। इसमें  कई स्वास्थ्य  लाभदायक पोषक तत्व एवं खनिज पदार्थ मिश्रित है ।आंवला विटािमन सी का प्रचुर  स्त्रोत है। इसके अतिरिक्त  यह बहुमूल्य  फल कैल्शियम , लोहा, फॉस्फोरस  , पोटेशियम , जिंक कैरोटीन,प्रोटीन, विटामिन , और बी कॉम्प्लेक्स , फोलेट , सोडियम, संतृप्त  वसा, फाइबर आहार एवं और भी बहुत  सारे पोषक तत्वों से भरपूर है। यह उत्कृष्ट  फल बड़ी ही सहजता से प्रकृति  की गोद में मिल सकता है और शरीर को रोग-मुक्त एवम् स्वस्थ रखने के लए इस्तेमाल किया जा सकता है।



आँखों से सम्बंधित बीमारी के लिए


आंवला का रस आँखों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।  आंवला आँखों की दृष्टी को या ज्योति को बढाता हैं।  मोतियाबिंद में,कलर ब्लाइंडनेस, रतोंधी या कम दिखाई पड़ता हो तो भी आंवला का जूस फायदेमंद हैं।  आखों के दर्द में भी काफी फायदा होता हैं। 

बेहतर पाचन के लिए


आंवले का जूस पाचन में बहुत मदद करता है और साथ ही पेट की सफाई का काम भी भली भांति करता है. कब्ज पेट की एक गंभीर समस्या है जो लम्बे समय तक बदहजमी की वजह से सामने आती है लेकिन आंवले के रस से कब्ज और पाचन की समस्या को ठीक किया जा सकता है। 

चेहरे के लिए 


झाइयां मिटाए और चेहरे को चमकाए रोज सुबह आमला का रस शहद के साथ पीने से आपका चेहरा चमकदार बनेगा और झाइंया मिटेंगी।

बालों के लिए 


सफेद बालों को काला करने में आंवला बहुत मददगार है।  इसके लिए थोड़े से सूखे आंवले को नारियल के तेल में 3-4 दिन भिगो कर रख दें।  इस तेल से बालों की जड़ों पर मसाज करें।  इससे बाल सफेद होने रूक जाएंगे। 

अस्थमा में लाभ


यदि आमला के रस को रोज शहद के साथ लिया जाए तो अस्थमा और ब्रोंकाइटिस की बीमारी में लाभ मिल सकता है।

पेशाब की जलन में 


पेशाब की जलन को मिटाए यदि पेशाब में जलन होती है तो 30 एमएल, आमला रस दिन में दो बार रोज पीजिये।

डायबिटिक के लिए


आवला में क्रोमियम तत्व पाया जाता हैं जो डायबिटिक के उपयोगि होता हैं।  आवला इंसुलिन होरमोंस को को सुदृढ़ करता हैं और खून में सुगर की मात्रा को नियंत्रित करता हैं।  क्रोमियम बीटा ब्लॉकर के प्रभाव को कम करता हैं, जो की ह्रदय के लिए अच्छा होता हैं ह्रदय को स्वस्थ बनाता हैं।  आवला खराब कोलेस्ट्रोल को ख़त्म कर अच्छे कोलेस्ट्रोल को बनाने में मदद करता हैं।  आवला के रस में शहद मिलाकर लेने से डायबिटिक वालोन को बहुत फायदा होता हैं। 

प्रजनन सम्बन्धी समस्याओं  में 


आंवला प्रजनन के लिए बहुत ही उत्तम हैं महिलाओ और पुरुषो के लिए आंवला के सेवन से पुरुषो में शुक्राणु की क्रियाशीलता और मात्रा बढती हैं और महिलाओं में अंडाणु अच्छे और स्वस्थ बनते हैं, माहवारी नियमित हो जाती हैं। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad