शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के आसान उपाय - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Tuesday, August 29, 2017

शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के आसान उपाय




खून हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। ये हमारे शरीर में ईंधन की तरह काम करता है। किन्तु बदलते खान पान की बजह से शरीर में उचित मात्रा में खून नहीं बन पाता है। जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। हमारे शरीर में लाल और सफ़ेद दो तरह की रक्त कोशिकायें होती है। यदि लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है तो शरीर को मिलने वाली ऑक्सीजन कम हो जाती है। जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है।
खून की कमी से होने बाले रोग को एनीमिया कहते हैं।



आइए जानते हैं कुछ रक्तवर्धक उपायों के बारे में -


पालक एनीमिया के रोग में दवा का काम करती है। इसमें विटामिन A , E , बी9 , कैल्शियम ,फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। एक बार में ही पालक शरीर में 20 % तक खून बढ़ा सकती है।
 



एक गिलास चुकंदर के रस में शहद मिला कर पियें।  इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है जो हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है। आप इसे सलाद में मिलाकर भी खा सकते है। 




पपीता , अनार , सेब ,अमरुद ,अंगूर,स्ट्रॉबेरी , तरबूज और खरबूज जैसे फलों का सेवन नियमित करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा सही रहती है। 

कॉफी और चाय का सेवन कम करदे क्योंकि ये शरीर को आयरन लेने से रोकते हैं साथ ही इनकी अधिक मात्रा आपके दिमाग और पेट के लिए हानिकारक हो सकती है। 




मेथी की पत्तियां उबालकर उपयोग करने से और मेथी के बीज अंकुरित करके खाने से रक्ताल्पता का निवारण होता है। यह उपाय किशोरावस्था में लड़कियों में होने बाली रक्त की कमी के लिए बेहद उपयोगी है। 


धूम्रपान , शराब और फ़ास्ट फ़ूड से दूर रहें। खाने में हरी सब्जियां और दाल ज्यादा खाएं। अपनी दिनचर्या की शुरुआत में योग और आसन जरूर शामिल करें। 



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad