रोज सुबह पानी में नींबू और शहद मिलाकर पियें - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Thursday, August 24, 2017

रोज सुबह पानी में नींबू और शहद मिलाकर पियें



आयुर्वेद में शहद के काफी लाभ बताए गए हैं लेकिन रोजाना सुबह सवेरे एक गिलास गुनगुने पानी में केवल एक चम्मच शहद नींबू डालकर पीने से भी कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं दूर होती है आइए जानते हैं शहद और नींबू का पानी पीने के फायदे -





स्किन के लिए नींबू के कई लाभ है। नींबू में क्लींजिंग तत्व होता हैं जो ब्लड को शुद्ध करने में सहायक हैं। यह शरीर में नई ब्लड सेल्स का निर्माण करता है। अगर नींबू को गुनगुने पानी और शहद के साथ लिया जाए तो यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन को बैक्टीरिया से बचाता है। अगर आप स्वस्थ व दमकती हुई त्वचा चाहती हैं तो यह आपकी स्किन के लिए काफी लाभकारी है।



एसिडिक प्रकृति का नींबू, शहद और गुनगुने पानी के साथ सांसों की बदबू को तुरंत दूर करने में मददगार होता है। नींबू अपनी लार ग्रंथियों को सक्रिय और आक्रामक बैक्टीरिया को मार कर मुंह शुद्ध करने में मदद करता है। सांस में बदबू का कारण जीभ पर सफेद परत का गठन (मुख्य रूप से खाद्य और बैक्टीरिया से मिलकर) भी है, यह रस इस परत को प्रभावी ढंग से हटाकर सांस की बदबू से प्राकृतिक रूप से छुटकारा दिलाता है।



वज़न कम करने के लिए शहद के साथ नींबू का सही कॉम्बिनेशन एक बेहतर प्रयोग साबित हुआ है। अगर आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो शहद के साथ नींबू का नियमित रूप से सेवन करना लाभकारी होता है। दिन में एक बार गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलकर पीने से मोटापा दूर होता है।



शहद और नींबू में कई तरह के फाइबर होते हैं जिससे हमारी पाचन शक्ति तेज होती है



नींबू शहद का पानी हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करता है. जिसके कारण हमारा हृदय ज्यादा मजबूत रहता है वह हृदय से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है.
यह मिश्रण कब् के लिए तत्‍काल उपाय है। यह आंत को प्रोत्साहित कर मल 
त्यागने में मदद करता है। इसके अलावा यह आंत्र म्यूकस में बढ़ावा देता है, पेट को हाइड्रेट करता है और सूखे मल को पानी में भिगो देता है। इन सब की एक साथ मौजूदगी से मल त्यागने में मदद करता है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad