एलोपैथिक उत्पादों पर आयुर्वेदिक उत्पादों के लाभ - daily health letters,relationship,health information,natural remedies,pregnancy symptoms

Monday, March 26, 2018

एलोपैथिक उत्पादों पर आयुर्वेदिक उत्पादों के लाभ


* आयुर्वेदिक उपचार का मुख्य लाभ यह है कि इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है क्योंकि आयुर्वेदिक उत्पादों को फल, मसालों, सब्जियों और प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करके तैयार किया जाता है। ये प्राकृतिक तत्व किसी भी अन्य समस्या के कारण रोगों के इलाज में सहायता करते हैं। लेकिन एलोपैथी दवाओं के उपयोग के दुष्प्रभावों में बालों के झड़ने, कमजोरी, एलर्जी आदि शामिल हैं।

* आयुर्वेदिक उपचार का उपचार तेजी से नहीं हो सकता है, लेकिन यह एलोपैथिक उपचार के विपरीत बहुत प्रभावी है, जहां थोड़ी सी अवधि में रोग ठीक हो जाता है, लेकिन यह कई दुष्प्रभावों का कारण बनता है और इस रोग के स्थायी इलाज में कम प्रभावी होता है।
* एलोपैथिक उपचार, इसकी अधिक आधुनिक और उन्नत चिकित्सा पद्धति के बावजूद, अभी भी बवासीर, रुमेटीयस गठिया, पांडिया आदि जैसी बीमारियों का इलाज करने में असमर्थ है। लेकिन आयुर्वेद इन बीमारियों का इलाज और प्रबंधन करने में सफल रहा है।
* एलोोपैथिक दवाइयां आंशिक रूप से हमारे शरीर की प्रणाली को शुद्ध करती हैं, जबकि आयुर्वेदिक उत्पादों और दवाइयां हमारे शरीर को नष्ट करने और इसे शुद्ध करने में सहायता करती हैं।
आयुर्वेदिक उत्पाद पर्यावरण के अनुकूल होते हैं क्योंकि ये एलोपैथिक दवाओं के विपरीत कार्बनिक उत्पादों से तैयार होते हैं। एलोोपैथिक दवाइयां रसायनों का उपयोग करके निर्मित होती हैं और इसलिए पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad